Skip to main content

र्चा में रहे लोगों से बातचीत पर आधारित साप्ताहिक कार्यक्रम

उनकी परेशानी विधानसभा चुनाव को लेकर ज़्यादा है. महाराष्ट्र में इस साल के आख़िर में और बिहार में फ़रवरी, 2020 में चुनाव होना है.
पिछले चुनाव में बीजेपी ने शिवसेना से गठबंधन तोड़कर अकेले चुनाव लड़ा और प्रदेश की सबसे बड़ी पार्टी बन गई. ठाकरे को डर है कि बीजेपी को अकेले ही लोकसभा में बहुमत मिल गया तो विधानसभा चुनाव में उनकी सौदेबाज़ी की ताक़त घट जाएगी.
नीतीश कुमार उद्धव से ज़्यादा परेशान हैं. लोकसभा चुनाव में दबाव डालकर वे बीजेपी के बराबर सीटें लेने में कामयाब रहे.
पर विधानसभा चुनाव में दबाव डालने की स्थिति में बीजेपी होगी. नीतीश की केवल यही समस्या नहीं है. दरअसल, रहीम का दोहा, 'रहिमन धागा प्रेम का मत तोड़ों चटकाय, टूटे से फिर ना जुड़े जुड़े गांठ पड़ जाय.' उन पर चरितार्थ हो रहा है.
साल 2017 में एनडीए में वापस आने के बाद उन्हें महसूस हो रहा है कि दोनों के संबंधों में गांठ तो पड़ गई है. दूसरे जब वे बीजेपी का साथ छोड़कर गए थे तो वह अटल-आडवाणी की पार्टी थी.
जब वो लौटे तो बीजेपी मोदी और शाह की पार्टी है. उन्हें लग रहा है कि एनडीए में उनका पहले जैसा रुतबा नहीं है. बीजेपी ने उन्हें चुनाव घोषणा पत्र भी जारी नहीं करने दिया.
प्रधानमंत्री के साथ चुनावी रैली में जब मंच पर खड़े सारे नेता मोदी के साथ भारत माता की जय के नारे लगा रहे थे तो नीतीश अकेले कुर्सी पर बैठे रहे. वे साथ तो हैं पर सहज महसूस नहीं कर रहे हैं.
अब एक दूसरे परिदृश्य पर विचार करते हैं. मान लीजिए एग्ज़िट पोल ग़लत साबित होते हैं और त्रिशंकु लोकसभा आती है. यह स्थिति नीतीश कुमार और उद्धव ठाकरे के लिए सबसे अच्छी होगी.
ये दोनों नेता दोनों पक्षों से सौदेबाज़ी की स्थिति में होंगे. मौसम विज्ञानी राम विलास पासवान के पांच साल से बंद गले से अचानक आवाज़ निकलने लगेगी. एनडीए के सहयोगी बड़े दलों में केवल अकाली दल ऐसा है जो किसी भी स्थति में बीजेपी के साथ रहेगा.
ऐसा नहीं है कि मोदी और शाह को इसका अंदाज़ा नहीं है. इसीलिए लोकसभा चुनाव के पहले से ही ओड़ीशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव और वाईएसआर कांग्रेस के जगन मोहन रेड्डी से एक मोटी सहमति बन चुकी है कि वक़्त आने और ज़रूरत पड़ने पर वे साथ रहेंगे.
नवीन पटनायक और जगन मोहन रेड्डी की वैसे भी राष्ट्रीय राजनीति में आने की कोई महत्वाकांक्षा नहीं है. केसीआर अपनी सीमा जानते हैं और उन्हें मोदी के साथ काम करने में कोई परेशानी नहीं है.
मोदी और शाह का आत्मविश्वास यह संकेत दे रहा है कि वे मन मुताबिक़ नतीजे के प्रति पूरी तरह आश्वस्त हैं.
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का एक क़िस्सा है.
1991 में लोकसभा चुनाव के दौरान राजीव गांधी की हत्या के बाद बीजेपी के एक नेता ने कहा कि चुनाव में बीजेपी की स्थिति बेहतर हो जाएगी.
वाजपेयी जी ने बात सुनी और कुछ देर तक आँख बंद किए बैठे रहे. फिर आँख खोली और कहा कि ऐसा है मतदाता कि आँखों में दो बत्तियां होती हैं.
एक लाल और एक हरी. जब वह साथ होता है तो हरी बत्ती नज़र आती है और ख़िलाफ़ हो तो लाल. मुझे तो मतदाता की आँखों में लाल बत्ती नज़र आ रही है. ऐसा लगता है कि मोदी और शाह को एक बार फिर मतदाता की आँख में हरी बत्ती नज़र आ रही है.
शायद यही वजह यह है कि सरकार में सभी विभागों में प्रेजेंटेशन की तैयारी चल रही है. सरकार का अगले 100 दिन का एजेंडा तैयार हो रहा है.
आम बजट की तैयारी शुरू हो चुकी है. बीजेपी को यकीन है कि 23 मई को 2004 नहीं दोहराया जाएगा.
(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Comments

Popular posts from this blog

西方媒体上的百年中国形象百年变迁

目前全球有 160多个国家与地区近3 0亿人喜欢饮茶;中国是第一产茶大国,但是饮茶大国的排序却是这样的:据 网站统计,世界上人均茶叶消费最大的国家其实是土耳其。 土耳其人民不仅酷爱饮茶,而且还相当崇拜茶文化,其一年的人均 茶叶消费达到 近7磅(约3.2千克),然后是爱尔兰、英国、俄罗斯、摩洛哥、新西兰、埃及、波兰、日本、沙特阿拉伯、南非、荷兰、澳大利亚、 智利、阿联酋、德国、中国 香港、乌克兰、中国(19)…. 广岛原子弹爆炸之后,癌症病发率低 1945年8月,日本广岛原子弹爆炸之后的数十年里,日本有关统计部门发现,癌症病发率低的人群中,茶农与饮茶成癖者占多数。 3. 百岁老人,嗜茶如命 对百岁老人长寿调查中发 现,有四成百岁老人 长寿诀窍是一生嗜茶如命,有八成百岁老人有饮茶习惯。 4. 一杯茶,抗氧化,12瓶的白葡萄酒 抗氧化试验证实,一杯茶,300毫升,它的抗氧化功能相当于一瓶半的红葡萄酒,相当于12瓶的白葡萄酒,相当于12杯啤酒,相当于4个苹果,相当于5 只洋葱,相当于7杯的鲜橙汁 。 5. 茶多酚,比维生素E强18倍 据日本科研人员试验结果证实,茶多酚的抗衰老效果要比维生素E强18倍。 6.  ,有效阻止艾滋病病毒 英美科学家在《过敏与临床免疫学》杂志报告称,茶中的多酚类化合物 可以有效阻止艾滋病病毒在人体内 的传播,一经免疫,艾滋 病病毒将没有机会靠近。 7. 四千多篇权威论文, ,几乎所有癌症的克星 四千多篇权威部门发表的“茶叶抗癌”专题论文证明,茶多酚主要成分 是几乎所有癌症的克星,特别是对子宫癌、皮肤癌、肺癌、结肠癌、前列腺癌、肝癌、肾癌、乳腺癌等有独特疗效。同时研究发现,茶水与治癌药物同 服会提高药物疗效。 8. 8522人,癌症患者419人,饮茶习惯,晚约7年 日本政府1999年启动“饮茶预防全民癌症”的两阶段计划,共调查8522人,跟踪10年,其中癌症患者419人,有饮茶习惯的女性癌发时间比不饮茶者晚约7年,男性延迟时间为3.2年。 9. 常喝绿茶,发率都降低60%以上 日本国立癌症中 心、美国凯斯西储大学 、澳大利亚科廷科技大学等机构发表的针对“绿茶与前列腺癌疾病研究”数据表明,常喝绿茶的男性比不常喝的病发率都降低了60%以上。 10. 61057名,每天喝茶2杯,患卵巢癌的概

إعادة فتح حقل الشرارة النفطي الليبي في ختام زيارة السراج

أعلن في ساعة متأخرة من يوم الأربعاء إعادة فتح حقل الشرارة النفط ي في ليبيا وذلك في ختام زيارة قام بها رئيس ح كومة الوفاق فايز السراج صباح اليوم إلى حقل الشرارة الواقع بمدينة أوباري. والتقى السراج خلال الزيارة بممثلين عن حرا ك "غضب فزان" وقيادات أمنية وع سكرية بالمنطقة. وأكد رئيس حكومة الوفاق خلال اللقاء أن مع حق المواطنين التعبير عن رأيهم بطرق سلمية، وفي الوقت نفسه يرفض تماما أن يتم تهديد أي مصدر لقوت الليبيين أو مرافق البلاد الحيوية. وأشار إلى أن الحوار هو الطريق الوحيد لحل المشا كل، ورفض أيضا الاتهامات الموجهة لأ عضاء الحراك دون تبيان الحقائق. وبين رئيس الحكومة أنه اتخذ إجراءات لتحسين خدمات المرافق في الجنوب وتوفير احتياجات المواطنين في إطار الحملة الوطنية لإن قاذ الجنوب والتي تشمل أيضا تأمين الحدود الجنوبية، كما شرح الجهود المبذولة منذ أشهر لتنفيذ برنامج للتنمية المكانية. جدير بالذكر أن مجموعة حراك "غضب فزان" أغلقت أكبر حقول النفط الليبية في الثامن من ديسمبر الجاري مطالبة بتحسين الوضع المعيشي جنوب ليبيا. أكد نائب